नियम में बदलाव: नए साल की पहली तारीख से आपकी जेब पर पड़ेगा असर, बदल जाएंगे ये 5 नियम



વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙

ક્લિક કરો
यह आपके लिए बड़ी खबर है। गिनती के दिनों में साल 2022 पूरा हो जाएगा और नए साल की शुरुआत हो जाएगी। साल 2023 के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन यह नया साल पहले दिन से कुछ बड़े बदलाव (नियम परिवर्तन 2023) लेकर आएगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसलिए इन बदलावों के बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है। हम बात कर रहे हैं ऐसे ही पांच बड़े बदलावों की, जिनमें LPG सिलेंडर की कीमत (LPG Price) से लेकर बैंक लॉकर नियम (Bank Locker Rules) तक शामिल हैं.

निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड) के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा। अगर आप इस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए इस बदलाव के बारे में जानकारी होना जरूरी है। दरअसल, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स का नियम बदलने जा रहा है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट्स को 31 दिसंबर 2022 तक रिडीम कर लें।

જાણો ધોરણ ૩,૫,૮ માં GCERT કઈ પરીક્ષા લેશે?
વાંચો સમગ્ર સમાચાર


नियम में बदलाव: यह आपके लिए बड़ी खबर है। गिनती के दिनों में साल 2022 पूरा हो जाएगा और नए साल की शुरुआत हो जाएगी। साल 2023 के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन यह नया साल पहले दिन से कुछ बड़े बदलाव (नियम परिवर्तन 2023) लेकर आएगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसलिए इन बदलावों के बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है। हम बात कर रहे हैं ऐसे ही पांच बड़े बदलावों की, जिनमें LPG सिलेंडर की कीमत (LPG Price) से लेकर बैंक लॉकर नियम (Bank Locker Rules) तक शामिल हैं.

बदलाव के साथ करें नए साल की शुरुआत-

हर महीने की पहली तारीख अपने साथ कई बदलाव लेकर आती है लेकिन साल के पहले होने वाले बदलाव ज्यादा नजर आते हैं जिससे पूरे साल का अंदाजा लगाया जा सकता है। 1 जनवरी 2023 से जो बड़े बदलाव हुए हैं उनमें गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG price) की कीमतें हैं। इसके साथ ही आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक बैंक लॉकर्स से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। एचडीएफसी जहां अपने क्रेडिट कार्ड्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, वहीं जीएसटी ई-इनवॉइसिंग की लिमिट कम होने जा रही है।

पहला बदलाव: जीएसटी चालान नियम-

1 जनवरी 2023 से जीएसटी ई-चालान या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। सरकार ने ई-चालान के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा घटाकर 5 करोड़ रुपये कर दी है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है। इस नियम के लागू होने से अब पांच करोड़ से अधिक सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक बिल जनरेट करना जरूरी होगा। इस नियम का सीधा असर व्यापारियों पर पड़ेगा।

दूसरा बदलाव : बैंक लॉकर नियम-

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा घोषित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, 1 जनवरी, 2023 से बैंक लॉकर्स से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे बैंक लॉकरों को लेकर ग्राहकों से मनमानी नहीं कर सकेंगे. इसके बाद बैंकों की देनदारी बढ़ जाएगी क्योंकि अगर लॉकर में रखे ग्राहक के सामान को किसी कारण से नुकसान पहुंचता है तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होगी. ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक के साथ एक एग्रीमेंट साइन करना होगा, जिसके जरिए ग्राहकों को एसएमएस और अन्य माध्यमों से लॉकर नियमों में बदलाव की जानकारी दी जाएगी.

तीसरा बदलाव: वाहन खरीदना हुआ महंगा!

अगर आप भी नए साल में अपने या अपने परिवार के लिए कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको अधिक खर्च करना पड़ सकता है। साल 2023 की शुरुआत से Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Renault से लेकर Audi और Mercedes जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही हैं। Tata ने जनवरी 2023 से अपने कमर्शियल वाहनों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की भी घोषणा की है।

चौथा संशोधन: क्रेडिट कार्ड नियम-

निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड) के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा। अगर आप इस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए इस बदलाव के बारे में जानकारी होना जरूरी है। दरअसल, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स का नियम बदलने जा रहा है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट्स को 31 दिसंबर 2022 तक रिडीम कर लें।

पांचवां बदलाव: LPG-CNG-PNG की कीमतें-

नए साल की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर-सीएनजी-पीएनजी की कीमतों पर बड़ा फैसला हो सकता है। तेल और गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में बदलाव करती हैं। लेकिन आम आदमी को सरकार से नए साल में राहत मिलने की उम्मीद है। इसकी वजह यह है कि पिछले कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। इससे नए साल में देश में पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल-डीजल की कीमतें) की कीमत में भी कमी आ सकती है।

फोन कंपनियों के लिए नया नियम-

इन पांच बड़े बदलावों के साथ ही फोन बनाने वाली कंपनियों और उनकी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनियों के लिए भी 1 जनवरी 2023 से नया नियम आएगा। इसके तहत कंपनियों के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने आईएमईआई से छेड़छाड़ के मामलों को रोकने के लिए यह तैयारी की है। विदेशी पर्यटकों के साथ भारत आने वाले फोन का रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post